Categories: स्पेशल बलिया

बलिया के बस अड्डे की छत पर खुलेंगे रेस्टोरेंट, कैफे और जिम सेंटर

बलिया: परिवहन निगम अब अपने बस स्टेशन भवन की छत को व्यवसायिक उपयोग के लिए लीज पर देगा। इससे बस अड्डे को छत को व्यवसायिक इस्तेमाल के लिए निजी कंपनी या प्रतिष्ठान को लीज पर दिया जाएगा। इससे छतों पर होटल, रेस्टोरेंट, कैफे व जिम सेंटर का संचालन होने से जहां रोडवेज की आय बढ़ेगी। वहीं, यात्री सुविधाओं को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

इसके लिए परिवहन निगम ने बस अड्डे की छत्त की मजबूती परखने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता को एक पत्र भी भेजा है। पत्र में पीडब्ल्यूडी से जिले में स्थित सभी बस अड्डों के भवन की भौतिक स्थिति परखने को सर्वे जांच कराने का अनुरोध किया गया है।

बीते दिनों हुई बैठक में वित्त मंत्री ने स्थानीय स्तर पर बस अड्डों की आय बढ़ाने के लिए बस अड्डों की छतों को 30 वर्ष के लिए किराए अथवा लीज पर देने का सुझाव दिया था। इस बाबत परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक मासूम अली सरवर ने जिले के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक को बस अड्डे के छत को लीज या किराये पर देने के लिए पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता से जांच कराने का निर्देश दिया है।

छत की मजबूती के आधार पर होगा इस्तेमाल
बलिया जिले में वैसे तो तीन बस स्टेशन है। इसमें जिला मुख्यालय का बस अड्डा के अलावा बेल्थरारोड और रसड़ा में बस अड्डा है। इन बस अड्डों की छतों को मजबूती के आधार पर इन्हें व्यवसाय के लिए लीज पर दिया जाएगा। इसके तहत छत को होटल, कांप्लेक्स, काॅफी कैफे, विज्ञापन के लिए होर्डिंग और बैनर अथवा जिम सेंटर इत्यादि के लिए किराए अथवा लीज पर दिया जा सकता है। इससे स्थानीय स्तर पर डिपो की आय बढ़ेगी। साथ ही यात्रियों सुविधाओं में भी सुधार होगा।

 

जांच रिपोर्ट के बाद शुरू होगी प्रक्रिया
बस स्टेशन भवन व छत को भौतिक स्थिति जांच के लिए पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता को पत्र लिखा गया है। जांच रिपोर्ट के बाद छत को लीज पर देने की प्रक्रिया शुरू होगी। छत को मजबूती के आधार पर व्यवसाय के लिए लीज पर दिया जाएगा।

– अजय कुमार, सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक, बलिया डिपो।

Spread the love
new desk

news

Share
Published by
new desk