बलिया की बेटी ने बिना कोचिंग-ट्यूशन के बनी यूनिवर्सिटी टॉपर, जानिए कैसे करती थी पढ़ाई - बलिया की बात
Connect with us

अपना बलिया

बलिया की बेटी ने बिना कोचिंग-ट्यूशन के बनी यूनिवर्सिटी टॉपर, जानिए कैसे करती थी पढ़ाई

Published

on

बलिया:कहते हैं कि खुद पर भरोसा और लगातार की गई मेहनत कभी बेकार नहीं जाती. जब यह मेहनत सफल होती है, तो दूसरों के लिए एक प्रेरणा बन जाती है. यह कहानी बलिया की एक ऐसी बेटी की है, जिसने न केवल अपने महाविद्यालय में बल्कि पूरे विश्वविद्यालय में टॉप कर इतिहास रच दिया. बिना किसी कोचिंग या ट्यूशन के सिर्फ सेल्फ स्टडी के माध्यम से आयुषी ने यह मुकाम हासिल किया.

गांव से विश्वविद्यालय तक का सफर
आयुषी कुमारी सिंह बलिया जनपद के बांसडीह रोड थाना क्षेत्र के अंतर्गत रुस्तमपुर गांव की रहने वाली हैं. उनकी पढ़ाई की शुरुआत गांव से ही हुई. आयुषी ने पहली से पांचवीं तक की पढ़ाई अपने गांव से की और फिर इंटर तक की शिक्षा सीबीएसई बोर्ड से अपने गृह जनपद में पूरी की. शुरू से ही पढ़ाई में होशियार आयुषी ने आगे चलकर बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं.

विश्वविद्यालय में टॉप कर रचा इतिहास
आयुषी ने इंटरमीडिएट के बाद बलिया के प्रख्यात श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय से बीएससी (B.Sc) की पढ़ाई की और इस साल एमएससी (M.Sc) जंतु विज्ञान से अपनी पढ़ाई पूरी की. इस दौरान उन्होंने न केवल अपने महाविद्यालय में टॉप किया. बल्कि पूरे विश्वविद्यालय में टॉप कर कुलाधिपति पुरस्कार (Chancellor’s Award) भी हासिल किया. उन्हें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल द्वारा इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

Spread the love
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending