अपना काम छोड़कर गांव आने की जरूरत नहीं, देश के किसी भी कोने से करा सकते E-KYC; पढ़ें डिटेल - बलिया की बात
Connect with us

अपना बलिया

अपना काम छोड़कर गांव आने की जरूरत नहीं, देश के किसी भी कोने से करा सकते E-KYC; पढ़ें डिटेल

Published

on

बलिया: रोजी-रोटी के लिए गांव को छोड़कर दूसरे प्रदेशों में काम करने वाले लोगों को राशन कार्ड का ई-केवाइसी (eKYC) कराने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब उन्हें अपना काम छोड़कर सिर्फ ई-केवाइसी के लिए अपने गांव आने की जरूरत नहीं है। वह जहां काम कर रहे हैं, वहीं की नजदीकी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान पर जाकर ई-केवाइसी करा सकते हैं।

जिला पूर्ति अधिकारी अखिलेश श्रीवास्तव ने बताया कि अब उपभोक्ता अपनी सुविधा के मुताबिक कोटेदार से संपर्क कर ई- केवाइसी करा सकेंगे। बस उन्हें नजदीकी राशन के दुकान पर जाना है। राशन कार्ड की ई-केवाईसी करने के लिए जरूरी दस्तावेज में धारक के पास राशन कार्ड नंबर व आधार होना अनिवार्य है, ताकि बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन (मशीन में अंगुली लगाना या पुतलियों का प्रिंट लिया जाना) किया जाएगा।

यह प्रक्रिया होने के बाद ई-केवाइसी डाटा विभागीय सर्वर पर संकलित कराया जाएगा। जिन लाभार्थियों का बायोमीट्रिक (अधिकतम 4 प्रयास, जिसमें तीन प्रयास फिंगर प्रिंट तथा अंतिम प्रयास आइरिस सम्मिलित है) एक दिन में असफल होते हैं, उन्हें ई-केवाईसी के लिए अग्रिम तीन माह में कभी भी दोबारा बायोमेट्रिक करने का विकल्प रहेगा।

Spread the love
1 Comment

1 Comment

  1. Sunil sharma

    September 26, 2024 at 8:35 am

    Mai to Mumbai se ekyc karaya lekin village nahi dikha raha hai iske liye kya karu aur dealer 100 rs liya bhi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending