यूपी में रिटायर्ड IAS के घर से करोड़ों के हीरे-जवाहरात मिले, संपत्ति देख ईडी के अधिकारी भी दंग - बलिया की बात
Connect with us

अपना बलिया

यूपी में रिटायर्ड IAS के घर से करोड़ों के हीरे-जवाहरात मिले, संपत्ति देख ईडी के अधिकारी भी दंग

Published

on

लखनऊ: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्व आईएएस अधिकारी मोहिंदर सिंह व हैसिंडा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (एचपीपीएल) के निदेशकों के ठिकानों पर छापेमारी के दौरान 42.56 करोड़ रुपये के हीरे, जेवरात व नकदी जब्त करने के साथ ही बड़ी संख्या में संपत्तियों के दस्तावेज बरामद किए हैं। इसमें 85 लाख रुपये की नकदी शामिल है।

कंपनी निदेशकों के छह बैंक लॉकरों की जानकारी भी मिली है। मंगलवार व बुधवार को मेरठ, दिल्ली, चंडीगढ़ व गोवा स्थित 12 ठिकानों पर की गई छानबीन के बाद शुक्रवार को जब्त की गई संपत्ति की जानकारी साझा की।

1978 बैच के आईएएस अधिकारी मोहिंदर सिंह के चंडीगढ़ स्थित आवास से 5.26 करोड़ रुपये कीमत का एक हीरा बरामद हुआ है। बेनामी संपत्तियों से जुड़े कई दस्तावेज भी मिले हैं।

नोएडा अथॉरिटी के पूर्व मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रहे मोहिंदर सिंह की गिनती बसपा शासनकाल के प्रभावशाली अधिकारियों में थी। वह 31 जुलाई, 2012 को सेवानिवृत्त हुए थे।

नोएडा में जमीन उपलब्ध कराने में बड़ा खेल
ईडी की जांच में एचपीपीएल संचालकों को नोएडा में जमीन उपलब्ध कराने में बड़ा खेल किया था। नियमों को दरकिनार कर कंपनी संचालकों को लाभ पहुंचाया था। छानबीन में भूमिका सामने आने पर पूर्व आईएएस अधिकारी के चंडीगढ़ स्थित आवास को खंगाला गया।

सूत्रों के अनुसार, उनके आवास से हीरों के 35 सर्टिफिकेट भी बरामद हुए हैं। जांच एजेंसी को संदेह है कि करोड़ों रुपये के यह हीरे लेकर उनकी पत्नी बीते दिनों अमेरिका चली गईं। सभी हीरे दिल्ली के पीसी ज्वैलर्स से खरीदे गए थे।

ईडी ने मेरठ के शारदा एक्सपोर्ट्स के संचालक आशीष गुप्ता के घर से 7.1 करोड़ रुपये के हीरे के जेवर व आदित्य गुप्ता के घर से लगभग 25 करोड़ रुपये के हीरे व सोने के जेवर बरामद किए हैं।

Spread the love
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending