गंगा एक्सप्रेस-वे: दूसरे चरण में वाराणसी, गाजीपुर होते हुए बलिया तक होगा निर्माण - बलिया की बात
Connect with us

बलिया स्पेशल

गंगा एक्सप्रेस-वे: दूसरे चरण में वाराणसी, गाजीपुर होते हुए बलिया तक होगा निर्माण

Published

on

Ganga Expressway: गंगा एक्सप्रेस-वे के दूसरे चरण को लेकर भी तैयारियां शुरू हो गई हैं। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने सर्वे का काम भी शुरू कर दिया है। पहले चरण का काम खत्म होने के बाद इसके एलाइमेंट सर्वे के लिए एजेंसी का चुनाव होगा।

गंगा एक्सप्रेस-वे प्रयागराज में जहां खत्म होगा, वहां से इसके दूसरे चरण का काम शुरू होगा। यह मिर्जापुर, भदोही, वाराणसी, गाजीपुर होते हुए बिहार के बॉर्डर बलिया तक जाएगा। खास बात यह कि गाजीपुर में ही गंगा एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुड़ेगा। इस तरह बिहार से आने वाले लोग गंगा एक्सप्रेसवे से सीधे एनसीआर पहुंच सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा एक्सप्रेस-वे का काम इस साल दिसंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। ताकि कुंभ मेले से पहले इसे शुरू किया जा सके। माना जा रहा है कि इसका मुख्य कैरिजवे समय रहते तैयार हो जाएगा। हाल ही में औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल नंदी ने गंगा एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्यों की स्थलीय निरीक्षण कर दिशा-निर्देश दिए। साथ ही दूसरे चरण शुरू करने के भी संकेत दिए।

यह देश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा
गंगा एक्सप्रेसवे वर्तमान में 594 किमी का बन रहा है। इसका दूसरा हिस्सा 350 किमी को होगा तो यह पूरा एक्सप्रेसवे 950 किमी से ज्यादा का होगा। यह पूरे देश में सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा। देश के एक्सप्रेसवे का 55 प्रतिशत हिस्सा भी यूपी में होगा।

Spread the love
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending