गाजीपुर की बेटी डॉ. दीक्षा ने रचा इतिहास, आईआईटी बॉम्‍बे द्वारा इवोनिक बेस्‍ट थीसिस अवार्ड 2024 के लिए चयनित - बलिया की बात
Connect with us

अपना पूर्वांचल

गाजीपुर की बेटी डॉ. दीक्षा ने रचा इतिहास, आईआईटी बॉम्‍बे द्वारा इवोनिक बेस्‍ट थीसिस अवार्ड 2024 के लिए चयनित

Published

on

गाजीपुर: अगर व्यक्ति जज्बे के साथ किसी क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का उपयोग करे तो उसे सफलता मिलनी तय है। चंदनी गांव की डॉo दीक्षा राय पुत्री अशोक राय ने कर दिखाया। डॉo दीक्षा राय को आईआईटी बॉम्बे द्वारा ‘इवोनिक बेस्ट थीसिस अवार्ड -2024’ के लिए चुनी गयी है और नगद दो लाख रुपये की पुरस्कार राशि से पुरस्कृत की जाऐगी।

यह जानकारी चंदनी पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य प्रवीण पीयूष राय ने बताया की बहन डॉo दीक्षा राय को रविवार को ईमेल के माध्यम से जानकारी प्राप्त हुई। इस कामयाबी से गाव सहित जनपद में खुशी का लहर दौड़ गयी । डॉक्टर दीक्षा राय ने अपनी स्कूली शिक्षा लूद्स कॉन्वेंट गर्ल्स इंटर कॉलेज गाजीपुर से की है। उन्होंने बीएचयू वाराणसी से रसायन विज्ञान ऑनर्स के साथ स्नातक (बीएससी) किया और फिर लखनऊ विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर (एमएससी) किया। पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद वह आईआईटी बॉम्बे में डीएसटी-इंस्पायर फेलो के रूप में पीएचडी की पढ़ाई में शामिल हो गईं।

डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त करने के बाद वह अनुसंधान में अपने कौशल को विशेषज्ञता देना चाहती थीं और उसी प्रेरणा के साथ वह पोस्ट डॉक्टरेट शोध करने के लिए विदेश मैरीलैंड विश्वविद्यालय कॉलेज पार्क यूएसए चली गईं। अपनी पीएचडी के दौरान उन्होंने दस से अधिक अंतरराष्ट्रीय जर्नल पेपर प्रकाशित किए हैं और इटली सहयोगियों के साथ परियोजनाओं में भी शामिल रही हैं। उन्होंने अपने शोध करियर के दौरान कई पुरस्कार जीते हैं, उदाहरण के लिए उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मंचों जीआरसी यूएसए और यूरोकार्ब पेरिस, फ्रांस पर अपना काम प्रस्तुत किया है।

Spread the love
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending